Ticker

6/recent/ticker-posts

An Analysis:- मनु स्मृति और जाति व्यवस्था || Manu Smriti and Caste System

 मनु स्मृति और जाति व्यवस्था: एक विश्लेषण

Manu Smriti and Caste System


 अधिकांश पाठकों का मनु स्मृति के बारे में मत हो सकता है कि यह जाति व्यवस्था का समर्थन करता है।  यह कहता है कि एक ब्राह्मण शूद्र से श्रेष्ठ है।  कई लोग ऐसे पाठ को जलाने की वकालत करेंगे क्योंकि यह जाति व्यवस्था का समर्थन करता है।  आइए हम उस सामान्य प्रतिकूल धारणा के बारे में पूछताछ करें जिसमें मनु स्मृति जातिवाद का समर्थन करती है?


An Analysis:- मनु स्मृति और जाति व्यवस्था || Manu Smriti and Caste System
मनुस्मृति



      19 वीं शताब्दी के महान वैदिक विद्वान स्वामी दयानंद लिखते हैं: "मैं मनु स्मृति के उस हिस्से में विश्वास करता हूं, जो प्रक्षेपित नहीं है (बाद में जोड़ा गया) और वेदों के अनुरूप है।"  उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि आज हम जिस मनु स्मृति को पढ़ते हैं, वह मूल रूप से मानवता के पहले प्रमुख स्वायंभु मनु द्वारा निर्धारित नहीं है।  जैसा कि अब यह है, उन्होंने पाठ को आत्म-विरोधाभासी के रूप में पाया और वेदों में निहित मूल्यों के खिलाफ, और इसलिए घायल हुए।  इसलिए वह उन पूर्वाग्रही ग्रंथों को खारिज करता है जो कथित हीन स्थिति के साथ आबादी के खिलाफ भेदभाव की वकालत करते हैं।


 सच्चाई यह है कि मनु ने वरन वेश का प्रस्ताव किया था - जो योग्यता पर आधारित था न कि किसी के जन्म के आधार पर।


 यहाँ मनु स्मृति के श्लोक हैं जो कहते हैं कि वर्ण योग्यता पर आधारित है न कि जन्म के आधार पर।


 2/157।  लकड़ी से बना हाथी के रूप में, चमड़े से बना मृग के रूप में, ऐसा एक अनगढ़ ब्राह्मण है;  उन तीनों के पास नाम के अलावा और कुछ भी नहीं है (अपनी तरह से संबंधित गुणों से रहित)।

 2/28।  इस (मानव) शरीर को वेदों के अध्ययन द्वारा, ब्राह्मण द्वारा, प्रतिज्ञा द्वारा, जले हुए उपदेशों द्वारा, पवित्र ग्रंथों के द्वारा (तीन गुना पवित्र विज्ञान के अधिग्रहण से), देवताओं द्वारा (के अधिग्रहण के लिए) फिट किया जाता है  , ऋषि और पुरुष), (बड़े पुत्रों के द्वारा) पुत्रों की खरीद (और श्रुत) द्वारा


 (उपर्युक्त ग्रंथ ब्राह्मण बनने के लिए निर्दिष्ट कार्यों में महान समर्पण और प्रयास के साथ प्राप्त करने की योग्यता देता है, न कि केवल एक ब्राह्मण पिता के लिए पैदा होने से।)


 एक व्यक्ति का वर्ण (समाज में जाति या स्थिति) उसकी शिक्षा पूरी होने के बाद तय किया गया था।


 वैदिक काल में एक व्यक्ति के लिए दो जन्मों पर विचार किया गया था: पहला, जब वह अपने माता-पिता के लिए पैदा हुआ था, और अगले, जब उसने पूरी शिद्दत के साथ अपनी शिक्षा पूरी की।  यह दूसरे जन्म (दो बार जन्म) के बाद था कि व्यक्ति का वर्ण निर्धारित किया गया था।


 मनु स्मृति के निम्नलिखित पाठ इसे और भी स्पष्ट करते हैं।

 2/148।  लेकिन वह जन्म जिसे एक शिक्षक ने वेदों से पूरी तरह से परिचित किया, कानून के अनुसार, उसके लिए (छात्र) सावित्री (सूर्य) के माध्यम से खरीदता है, वह वास्तविक है और अपने जन्म, उम्र या मृत्यु से मुक्त है।

 2/146।  उसके बीच जिसे कोई शारीरिक रूप से जन्म देता है और जो उसे (वेदों का) ज्ञान देता है, वेद का दाता अधिक आदरणीय पिता है;  वेद के ज्ञान में उत्पन्न होने के माध्यम से जन्म के लिए (सुनिश्चित करता है) शाश्वत (इनाम) दोनों इस (जीवन) में और वह (बाद में)।

 एक व्यक्ति जो अशिक्षित था और वेदों के ज्ञान से रहित था, उसे शूद्र माना जाता था।

 अर्थात् शूद्र वर्ण जन्म के आधार पर नहीं बल्कि योग्यता पर आधारित था।

 10/4।  ब्राह्मण, क्षत्रिय और वैश्य जाति (वर्ण) दो बार जन्मे (शिक्षित) हैं लेकिन चौथा, शूद्र, का एक ही जन्म है;  पाँचवाँ (जाति) नहीं है।

 2/172।  वह जो वेदों के शिक्षण से आरंभ नहीं किया गया है वह शूद्र की तरह है।

 मनु भी निम्न वर्ण के व्यक्ति का अपमान न करने की सलाह देते हैं।

 4/141।  उसे उन लोगों का अपमान न करने दें, जिनके पास निरर्थक अंग हैं या अंगों में कमी है, न ही ज्ञान के निराश्रित हैं, न ही बहुत वृद्ध पुरुष हैं, न ही जिनके पास कोई सुंदरता या संपत्ति नहीं है, और न ही जो कम जन्म के हैं।


 मनु ने वर्ण व्यर्थ क्यों शुरू किया?

 1/31।  लेकिन दुनिया की समृद्धि के लिए उन्होंने समाज के शरीर के रूप में ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र वर्ण की उत्पत्ति की: क्रमशः इसका मुंह, इसकी भुजाएं, इसकी जांघें और इसके पैर।

 (केवल अज्ञानी शूद्र को भगवान के चरणों से उत्पन्न मानते हैं।)

 1/87।  लेकिन इस ब्रह्मांड की रक्षा के लिए वह (भगवान), सबसे अधिक तेजस्वी, एक अलग (कर्तव्यों और) व्यवसायों को सौंपा, जैसे कि मुंह, हाथ, जांघों और पैरों द्वारा शरीर में किया जाता है।

 1/88।  ब्राह्मणों को उन्होंने शिक्षण और अध्ययन (वेद) सौंपा, अपने लाभ के लिए और दूसरों के कल्याण के लिए बलिदान देना, देना और स्वीकार करना (भिक्षा का)।

 1/89।  क्षत्रिय को उन्होंने लोगों की रक्षा करने, उपहारों की पेशकश करने, बलिदान देने, अध्ययन करने (वेद), और खुद को कामुक सुख में संलग्न करने से रोकने की आज्ञा दी;

 1/90।  मवेशियों को पालने के लिए, उपहार देने के लिए, यज्ञ करने के लिए, वेदों का अध्ययन करने के लिए, व्यापार करने के लिए, धन उधार देने के लिए, और भूमि पर खेती करने के लिए वैश्य।

 1/91।  एक पेशा केवल शूद्र के लिए निर्धारित भगवान: इन (अन्य) तीन जातियों की सेवा करने के लिए।

 मनु ने सुद्र के रूप में कुशल कर्मों के लिए ज्ञान या क्षमता के बिना किसी को भी माना;  अतः कोई भी अशिक्षित व्यक्ति केवल सेवा में बने रहने के लिए, मार्गदर्शन के तहत, दूसरों के लिए आवश्यक है, जिनके पास आवश्यक ज्ञान और कौशल है।



 क्या आज भी हम संगठित नहीं हैं?

 मनु भी लोगों को उच्च वर्ण प्राप्त करने के लिए परिश्रम करने की सलाह देते हैं, और अपने आवंटित वर्ण को बदलते हैं।

 सलाहकार, वर्णाश्रम परिवर्तनशील, तरल पदार्थ छोड़ देता है, और जन्म के आधार पर नहीं बल्कि अकेले योग्यता के आधार पर।

 10/65।  (इस प्रकार) एक शूद्र एक ब्राह्मण के पद को प्राप्त करता है, और (एक समान तरीके से) एक ब्राह्मण एक शूद्र के स्तर तक डूब जाता है;  और जानते हैं कि यह एक क्षत्रिय की संतान या वैश्य के साथ समान है।

 9/335।  (एक शूद्र जो शुद्ध है), अपने बेटों के साथ जाता है और अपने भाषण में कोमल होता है, जो घमंड से मुक्त है, और हमेशा ब्राह्मणों के साथ शरण लेता है, अपने गुणों के आधार पर एक उच्च वर्ण (ब्राह्मण, क्षत्रिय या वैश्य) को प्राप्त करता है।

 4/245।  एक ब्राह्मण जो हमेशा खुद को सबसे उत्कृष्ट (लोगों) के साथ जोड़ता है, और सभी हीन लोगों को दूर कर देता है, (खुद) अलग हो जाता है;  एक विपरीत आचरण से वह शूद्र बन जाता है।

 क्या यह नहीं कहा जाता है: कंपनी जो एक आदमी को बेहतर या बदतर बनाये रखती है?

 2/103।  लेकिन वह जो न सुबह में पूजा करता है, न ही शाम को, वह शूद्र की तरह है और उसे एक आर्य के सभी कर्तव्यों और अधिकारों से (एक महान गुणों में से) शूद्र की तरह बाहर रखा जाएगा।

 2/168।  एक दो बार जन्म लेने वाला व्यक्ति, जो वेदों का अध्ययन नहीं कर रहा था, खुद को अन्य (और सांसारिक अध्ययन) पर लागू करता है, जल्द ही एक शूद्र की स्थिति में रहते हुए भी गिर जाता है;  और उसके वंशज (उसके बाद)।

 2/126।  एक ब्राह्मण जो नमस्कार करके लौटने का रूप नहीं जानता है, उन्हें किसी विद्वान व्यक्ति द्वारा नमस्कार नहीं किया जाना चाहिए;  उन्हें शूद्र माना जाना चाहिए।

 एक शूद्र भी दूसरी जातियों को सिखा सकता है।

 2/238।  वह जो विश्वास रखता है, वह निम्न जाति (शूद्र) के व्यक्ति से भी शुद्ध शिक्षा प्राप्त कर सकता है, उच्चतम कानून से भी सबसे कम और आधार परिवार से भी उत्कृष्ट पत्नी।

 2/241।  यह निर्धारित किया जाता है कि संकट के समय (एक छात्र) एक (ब्राह्मण) से नहीं जो वेद सीख सकता है;  और जब तक वह अनुदेश के पीछे रहता है, तब तक वह (ऐसे) शिक्षक की सेवा करेगा।

 शूद्रों को मनु द्वारा दिया गया श्रेष्ठ अधिकार।

 2/136।  धन, दयालु, आयु, (नियत प्रदर्शन) संस्कार, और, पांचवीं, पवित्र शिक्षा सम्मान के शीर्षक हैं;  लेकिन प्रत्येक बाद के नाम (कारण) अधिक वजनदार (पूर्ववर्ती की तुलना में) है।

 2/137।  तीनों (उच्च) जातियों में से जो भी व्यक्ति उन पाँचों में से अधिकांश के पास होता है, संख्या और डिग्री दोनों में, वह आदमी उनके बीच सम्मान के योग्य है;  और (ऐसा ही) एक शूद्र भी है जिसने दसवें (अपने जीवन का दशक) में प्रवेश किया है।

 उपरोक्त पाठ में मनु जीवन के दसवें दशक में आए किसी भी शूद्र को सम्मान देते हैं।

 अर्थात्, जो कोई भी लंबे समय तक रहता है, वह वर्ण-व्यवस्था को हस्तांतरित करता है।

 3/116।  ब्राह्मणों के बाद, परिजनों, और नौकरों ने भोजन किया, गृहस्थ और उसकी पत्नी बाद में जो कुछ बचा है उसे खा सकते हैं।

 गृहस्थों को मनु द्वारा सलाह दी जाती है कि वे शूद्रों या सेवकों के बाद भोजन करें!

 8/335।  न पिता, न शिक्षक, न मित्र, न माता, न पत्नी, न पुत्र, और न ही किसी घरेलू पुरोहित को किसी राजा द्वारा अप्राप्त छोड़ दिया जाना चाहिए, यदि वे अपने कर्तव्य के भीतर नहीं रहते हैं।

 8/336।  जहाँ एक और आम आदमी पर एक करसपना का जुर्माना लगाया जाएगा, वहीं राजा पर एक हज़ार का जुर्माना लगाया जाएगा;  यह तय नियम है।

 8/337।  (एक मामले में) एक शूद्र का अपराध चोरी आठ गुना होगा, वैश्य सोलह गुना, एक क्षत्रिय दो-तीस गुना ...

 8/338।  ... एक ब्राह्मण चौंसठ का, या काफी सौ गुना, या (यहां तक ​​कि) दो-चार-साठ गुना;  (उनमें से प्रत्येक) अपराध की प्रकृति को जानना।

 मनु एक उच्च वर्ण के लिए कठोर दंड की सलाह देते हैं: ब्राह्मण को निम्न वर्ण से कई गुना अधिक, एक शूद्र कहते हैं।

 उपरोक्त पाठ मनु की निष्पक्ष सामाजिक पदानुक्रम और संरचना का प्रमाण है।

 उन्होंने व्यवहार में त्रुटि को अधिक अनुचित माना है

 अज्ञानी के लिए सीखने की स्थिति।

 पिछले दिनों वर्न वास्तु के बदलने के उदाहरण हैं।

 ऋषि ब्रह्मा, पुत्र मनु स्वायंभु, स्वयं एक ब्राह्मण के यहां पैदा हुए थे, लेकिन क्षत्रिय राजा बन गए।

 मनु के सबसे बड़े पुत्र, प्रियव्रत, एक राजा, एक क्षत्रिय बने।

 मनु के दस पुत्रों में से सात राजा बने जबकि तीन ब्राह्मण बने।  इनके नाम महावीर, कवि और सावन थे।  (रेफ भागवत पुराण अध्याय ५)

 कैलाश आयुष का जन्म एक शूद्र से हुआ था और उन्होंने एक ऋषि का सर्वोच्च वर प्राप्त किया था।  वह ऋग्वेद: 10 वें मंडल में कई भजन के लिए मंत्र-द्रष्टा बन गए।

 जबला के पुत्र, सत्यकाम, जो अज्ञात पिता से पैदा हुए थे, अपने गुणों के कारण ऋषि बन गए।

 मतंग कम वर्ण में पैदा होने के बाद ऋषि बन गए।

 महर्षि वाल्मीकि का जन्म हीन वर्ण में हुआ और वे ऋषि बन गए।

 महात्मा विदुर एक दासी (दासी) के घर पैदा हुए और राजा धृतराष्ट्र के प्रधान मंत्री बने।

 राजा विश्वनाथ, एक क्षत्रिय, एक ब्राह्मण बने - ऋषि विश्वामित्र।

 वर्ण व्यर्थ से हीन स्तर तक के कई उदाहरण हैं।

 रावण एक लंका का राजा था, जो ब्राह्मण ऋषि पुलस्त्य का पुत्र था।

 श्री राम के पूर्वज, राजा रघु के पुत्र, प्रवर, गुणों की कमी के कारण हीन वर्ण के घोषित किए गए थे।

 श्री राम के पूर्वज, राजा समर के पुत्र, असमानज, को उनके बुरे गुणों के कारण शूद्र घोषित किया गया था।

 इस प्रकार असली मनुस्मृति, वराह वेश का समर्थन करती है, न कि जन्म के आधार पर।  मिलावटी हिस्सा इस प्रकार सक्षम है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ