Ticker

6/recent/ticker-posts

पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण के 22 चमत्कारी लाभ || Patanjali Ashwagandha Churna in Hindi.

पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण के 22 चमत्कारी लाभ 

Patanjali Ashwagandha Churna in Hindi.


अश्वगंधा के फायदे हिंदी, patanjali अश्वगंधा के फायदे , पुरुषों के लिए अश्वगंधा पाउडर पतंजलि डाबर अश्वगंधा चूर्ण के फायदे पतंजलि अश्वगंधा का सेवन विधि अश्वगंधा कितने दिन तक खाना चाहिए डाबर अश्वगंधा चूर्ण कैसे खाये अश्वगंधा चूर्ण, aswagandha kya hai, aswagandha se kya hota hain, patanjali aswagandha churana se kya hota hai, aswagandha baba ramdev, divya aswagandha churana, patanjali sex power powder, patanjali churana , baba ramdev aswagandha churana,


      आप जानते हैं कि स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण है, इसलिए स्वाभाविक रूप से आप यह सुनिश्चित करके अपनी भूमिका निभाना चाहते हैं कि आप अपनी दिनचर्या का अधिकतम लाभ उठा रहे हैं।  ऐसा करने का एक सहायक तरीका है Patanjali Ashwagandha Churna in Hindi को अपनी जीवन शैली में शामिल करना, क्योंकि यह आयुर्वेदिक उपचार शक्तिशाली औषधीय गुणों से भरपूर है जो आपकी दिनचर्या के कई पहलुओं में सहायता कर सकता है।  संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए समग्र दृष्टिकोण के लिए दिव्या फार्मेसी के अश्वगंधा चूर्ण को लें! Patanjali Divya Pharmacy Ashwagandha Churna 

     अश्वगंधा चूर्ण एक शक्तिशाली मिश्रण है जो आपको कई तरह की बीमारियों और बीमारियों के इलाज में मदद करता है।  दिव्य फार्मेसी से अश्वगंधा चूर्ण आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनाया गया है जिन्हें प्राचीन चिकित्सा विज्ञान द्वारा बीमारियों को ठीक करने के लिए स्वीकृत किया गया है।  इस मिश्रण में इस्तेमाल किया जाने वाला मुख्य घटक अश्वगंधा चूर्ण है, जिसे आमतौर पर भारतीय जिनसेंग भी कहा जाता है।  यह चिंता और अवसाद का इलाज करता है, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को पूरक करता है, विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों को ठीक करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद करता है!  इन लाभों ने मिलकर इस हर्बल उपचार को आज हर घर के लिए अनिवार्य बना दिया है।


    अश्वगंधा चूर्ण के 22 फ़ायदे -

    Benefits of Ashwagandha Churna -


    1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए-

         पतंजलि अश्वगंधा का सबसे बढ़ा लाभ  (patanjali ashwagandha Churna benefits in hindi) हैं की यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि Immunity बढ़ाने में सहायक होता हैं। इसके सेवन से शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती हैं जिससे शरीर में जल्दी से बीमारियां प्रवेश नहीं कर पाती हैं और शरीर लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रहता हैं। अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो रोगों से हमारे शरीर को बचाता हैं।

    2. शारिरिक की कमजोरी दूर करता है-

         शारिरिक का दुर्बलता दूर करने के लिए भी पतंजलि अश्वगंधा एक बहुत अच्छी आयुर्वेदिक दवा हैं। दूध के साथ अश्वगंधा के सेवन करने से शरीर को बल मिलता हैं और शरीर में ऊर्जा का विकास भी होता हैं। जिन लोगों को खाया-पिया नहीं लगता है या फिर जो लोग बहुत दुबले पतले होते हैं उन्हें डॉक्टर की सलाह से अश्वगंधा का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में खाया पिया भी अच्छे से लगने लगता हैं और शरीर में ताकत की वृद्धि और शक्ति बढ़ती हैं। 

    3. तनाव दूर करने में बहुत सहायक -

         आज के समय में तनाव एक बड़ी मानसिक समस्या बन के उभार रहा हैं, ज्यादा तनाव आगे चलकर कई समस्याओं का कारण बन जाता हैं। पतंजलि अश्वगंधा का सेवन तनाव दूर करने में भी बेहद उपयोगी हैं। अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं जो दिमाग को शांत कर तनाव मुक्त करने में मदद करते हैं। अश्वगंधा के सेवन से तनाव कम होता हैं। यह बात कई शोधों में भी सही सिद्ध हो गई हैं।

    4. अनिद्रा के लिए फायदे -

         पतंजलि अश्वगंधा न सिर्फ तनाव दूर करने में मददगार होता हैं बल्कि इसके सेवन से नींद न आने की समस्या भी आसानी से दूर होती हैं। अनिद्रा से परेशान लोग डॉक्टर की सालह से अश्वगंधा का सेवन अवश्य करें और इस समस्या से  निजात पा सकते हैं। अश्वगंधा के सेवन से थकान दूर होती हैं, बॉडी को आराम मिलता हैं और मन को शांति मिलती हैं जिस वजह से नींद बहुत अच्छी आती हैं। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी होती हैं।

    5. यौन क्षमता बढ़ाने के लिए -

         पतंजलि अश्वगंधा  यौन शक्ति बढ़ाने के लिए भी बहुत अच्छा हैं। दरअसल, अश्वगंधा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल यौन शक्ति बढ़ाने के उद्देश्य से ही किया जाता हैं। आयुर्वेद में अश्वगंधा को एक शक्तिवर्धक औषधि माना गया हैं, जिसके सेवन से पुरषों की यौन शक्ति में वृद्धि होती हैं, वीर्य की गुणवत्ता में सुधार होता हैं और शीघ्रपतन से छुटकारा मिल जाता हैं। यौन समश्याओं के लिए भी अश्वगंधा का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह भी लें।

    6. मधुमेह के रोगीयों के लिए -

         मधुमेह यानि डायबिटीज के लिए भी अश्वगंधा काफी लाभकारी माना जाता हैं। खानपान का ध्यान रखकर और थोड़ी बहुत शारीरिक व्यायाम  के साथ अश्वगंधा के सेवन से मधुमेह  पर नियंत्रण पाया जा सकता हैं। अश्वगंधा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शुगर को नियंत्रित करने में काफी मददगार होते हैं।

    7. दिमाग के लिए अश्वगंधा -

         अश्वगंधा का इस्तेमाल दिमाग को दुरूस्त रखने के लिए भी किया जाता हैं। इसके सेवन से दिमाग शांत रहता हैं और दिमाग की नसें बेहतर ढंग से कार्य करती हैं। साथ ही इसके सेवन से तनाव भी कम होता हैं और अनिद्रा की समस्या भी दूर होती हैं जो ब्रेन की हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता हैं।

    8. वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा -

         पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण  उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। अश्वगंधा को हमेशा ही वेट गेन सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह शारीरिक दुर्बलता को दूर कर वजन बढ़ाने में काफी सहायक होता हैं। अश्वगंधा के सेवन से शरीर में खाया पिया भी सही से लगता है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।

    9. पेट की बीमारियों के लिए लाभकारी

         अश्वगंधा पेट और पेट से जुड़ी समश्याओं के लिए भी  लाभदायक होता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया अच्छी होती हैं, मेटाबॉलिस्म सही से कार्य करता हैं, गैस, एसिडिटी व कब्ज की समस्या से राहत मिलती हैं और पेट अच्छे से साफ होता हैं। एक स्वस्थ व फिट लाइफ स्टाइल पाने के लिए पेट का स्वस्थ रहना भी बेहद जरूरी होता हैं।

    10. मांसपेसियों व हड्डियों के लिए -

         पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण मांसपेसियों व हड्डियों के लिए भी फायदेमंद हैं। इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और जोड़ो में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती हैं। बॉडी बिल्डिंग व फिटनेस से जुड़े लोगों के लिए भी अश्वगंधा काफी फायदेमंद होता हैं। यह मसल्स को रिपेयर करने, शरीर से थकान दूर करने, तनाव दूर करने व अच्छी नींद आने के लिए काफी फायदेमंद होता हैं।

    11. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने में -

         टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ और शारिरिक क्रियाओं के लिए सबसे अहम होता हैं। अश्वगंधा के सेवन से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में वृद्धि होती हैं जिससे पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ बेहतर होती हैं और यौन क्षमता में वृद्धि होती हैं। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के लिए रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में अश्वगंधा चूर्ण का इस्तेमाल लाभप्रद माना जाता हैं।

    12. खांसी के लिए  अश्वगंधा चूर्ण के फायदे -

         बहुत कम लोग जानते हैं कि खांसी के लिए भी अश्वगंधा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता हैं। अश्वगंधा एक गर्म तासीर का हर्ब हैं और इसमें भरपूर मात्रा में एन्टी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह खांसी के साथ-साथ जुकाम व गले के इन्फेक्शन को दूर करने में भी मददगार होता हैं।

    13. आंखों के लिए लाभदायक -

         अश्वगंधा आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं। इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी में सुधार होता हैं और आंखों से जुड़ी कई प्रकार की समश्याओं में राहत मिलती हैं। आयुर्वेद में भी अश्वगंधा को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना गया हैं।

    14. त्वचा के लिए के फायदे -

         पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण के त्वचा के लिए बहुत अच्छा हैं। अश्वगंधा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को दूर कर बढ़ती उम्र के कारण मुरझाई त्वचा पर ग्लो लाने में काफी सहायक होते हैं। साथ ही इसके नियामित सेवन से फेस पिंपलस को दूर करने में भी मदद मिलती हैं। अश्वगंधा के सेवन से फेस पर एक अलग ही ग्लो देखने को मिलता हैं और त्वचा खिलिखिली हुई नजर आती हैं।

    15. बालों के लिए अश्वगंधा के फायदे -

         Patanjali Ashwagandha Churna सिर्फ स्किन का ग्लो बढ़ाने तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि यह बालों के लिए भी काफी लाभप्रद  हैं। इसके सेवन से बालो का झड़ना, डैन्ड्रफ व उम्र से पहले बाल सफेद होना जैसी समश्याओं में फायदेमंद होता हैं और बाल काले, लंबे, मजबूत व घने होते हैं।

    16. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और ग्लूकोज के स्तर को सामान्य रखने में लाभदायक

    17. यह प्रतिरक्षा और स्वस्थ यौन जीवन को बढ़ाने में भी सहायक है

    18. चिंता और तनाव और अनिद्रा और कई अन्य संबंधित कारणों के उपचार में लाभकारी

    19. दिमाग और शरीर को सक्रिय रखें में सहायक

    20. सहनशक्ति और जीवन शक्ति बढ़ाने के लिए एक अच्छी हर्बल औषधि

    21. दिल और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए

    22. 100% प्राकृतिक अवयवों से निकालें और कोई हानिकारक रसायन नहीं।


    पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण की सेवन विधि -
    Patanjali Ashwagandha Churna Use Hindi me -

    • पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण का प्रयोग चिकित्सक की सलाह से ही करना चाहिए।
    • सामान्यतः इसका सेवन दूध के साथ किया जाता हैं।
    • एक गिलास गुनगुने दूध में आधा या एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिक्स करके लेना होता हैं।
    • जिन लोगों को दूध नहीं पचता है उन्हें इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए।


    पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण की कीमत -
    Patanjali Ashwagandha Price in Hindi-

    • पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण व कैप्सूल की कीमत 100Gm = 85 ₹.


    Disclaimre - इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीके व दावों की पुष्टि Yogasan Tips नहीं करता है। इसको केवल सुझाव के रूप में भी ले । इस तरह के किसी भी उपचार, दवा या डाइट पर अमल करने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर ले।


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ